प्रशिक्षण

टी सी आई एल दूरसंचार व सूचना प्रौद्योगिकी जैसी अति उन्नत प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में व्यापार कार्य कर रहा है। यह प्रौद्योगिकियां तेजी से विकसित व परिवर्तित होती हैं और इन प्रौद्योगिकियों की नवीनता व उन्नत्ति को ध्यान में रखते हुए और इनके साथ कदम मिला कर चलने के लिए टीसीआईएल अपने संसाधनों के माध्यम से या बाहरी एजेंसियों के माध्यम से प्रशिक्षण गतिविधियां आयोजित करता है। टी सी आई एल ने टेलीकॉम और सूचना प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सरकार के निम्नलिखित प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ टाई-अप किया हैः-

एडवांस्ड लेवल टेलीकॉम सैंटर (ए एल टी टी सी), गाजियाबाद

सैंटर फॉर एक्सेलैन्स इन टैक्नोलॉजी एंड मैनेजमैंट, मुंबई

इंटैलीजैंट कम्युनिकेशन सिस्टम्स इंडिया लि. (आई सी एस आई एल)

विभिन्न देशों जैसे इथोपिया, नाईजिरीया, कुवैत, मॉलदीव्स, यमन गणतंत्र आदि की पीटीटी की विशिष्ट आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए टी सी आई एल भी अपने स्तर पर कुछ प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन करता है।

उपरोक्त के अलावा, टी सी आई एल ने अफ्गानिस्तान के 5 प्रांतों में कुछ विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित किए हैं। इस प्रक्रिया में, पिछले तीन वर्षों के दौरान 2000 अफगानी कर्मचारियों, विद्यार्थियों और अध्यापकों को प्रशिक्षित किया गया है। भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित आईटीईसी / एससीएएपी (विशेष राष्ट्रमंडल अफ्रीकी सहायता योजना) के प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत भारतीय तकनीकी एवं आर्थिक सहयोग कार्यक्रम के 156 भागीदार देशों को प्रशिक्षण सुविधा उपलब्ध कराने के लिए टीसीआईएल को हाल ही में विदेश मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा पैनल में शामिल किया गया है।

मुख्य पृष्ठ |   वापस